ब्रेडक्रम्ब्स

उपयोगिता सॉफ़्टवेयर

सिग्मासार (बीटा संस्करण 1.0)

utility10रीसैट-1 के एफआरएस-1, एफआरएस-2, एमआरएस तथा सीआरएस अभिग्रहण मोड के लिए, स्तर-1 ग्राउंड रेंज, स्तर -1 तिर्यक (स्लैंट) रेंज और स्तर-2 जियोटिफ आंकड़ा उत्पादों हेतु सिग्मा नॉट पश्चप्रकीर्ण (बैक्स्कैटर) चित्र निर्मित करने के सॉफ्टवेयर को सूक्ष्म तरंग सुदूर संवेदन और आंकड़ा संसाधन प्रभाग (डेटा प्रोसेसिंग डिवीजन), एमआरएसडीपीडी/ एमआरएस एवं जीडीपीजी/डीपीपीए & डब्ल्यूएए/एनआरएससी में विकसित किया गया है। डाउनलोड करें । प्रयोक्ता पुस्तिका (यूज़र मैनुअल) यहां से डाउनलोड की जा सकती है।

आईआरएस आंकड़ों के लिए एनसीसी जनन उपयोगिता

utility11सुदूर संवेदन उपग्रह पृथ्वी को विभिन्न वर्णक्रमीय (स्पेक्ट्रमी) बैंडों जैसे, निकट अवरक्त (NIR), लाल, हरे और नीले बैंड में देखते हैं। आईआरएस-1सी / 1डी के बाद से नीले चैनल के अभाव में, अर्थ-निर्वचक (इंटरप्रेटर) निकट अवरक्त, लाल और हरे बैंड का उपयोग करके रंगीन चित्र बनाता है जिसे एक कृत्रिम वर्ण सम्मिश्र (एफसीसी) के रूप में जाना जाता है। एफसीसी पृथ्वी प्रणाली के प्राकृतिक प्रतिरूप की तरह नहीं दिखता है जैसा कि हम पृथ्वी को खुली आंखों से देखते हैं , उदाहरण के तौर पर एफसीसी में हरे वनस्पति क्षेत्र लाल दिखाई देते हैं जबकि वास्तविक दुनिया में हम इसे हरे रंग के रूप में देखते है। एक प्रशिक्षित अर्थ-निर्वचक के लिए, यह कोई समस्या पैदा नहीं करता है। हालांकि, गैर सुदूर संवेदन पेशेवर के लिए, यह एक बाधा बन जाता है। इसके समाधान के लिए, दिए गए कृत्रिम वर्ण सम्मिश्र (फ़ॉल्स कलर कम्पोसिट) से प्राकृतिक वर्ण सम्मिश्र (एनसीसी) उत्पन्न करने की आवश्यकता होती है। इसके लिए नीले बैंड के अनुरूपण और हरे और लाल बैंड के साथ मिलाकर एनसीसी बनाने की आवश्यकता है। एनसीसी एस / डब्ल्यू मॉड्यूल को सभी चार बैंड के साथ एक संवेदक द्वारा प्रदान किए गए मिथ्या वर्ण और यथार्थ वर्ण चित्र युग्मों के बीच संबंध स्थापित करने के लिए वर्णक्रमीय परिवर्तन पद्धति का उपयोग करके प्राप्त गुणांक के उपयोग से विकसित किया गया है। ये गुणांक बड़ी संख्या में विभिन्न मौसमों के चित्रों पर काम करते हैं, बशर्ते इसी तरह के वर्णक्रमीय बैंड और भू-भाग का उपयोग किया जाए। प्रयोक्ताओं द्वारा प्राकृतिक वर्ण रूपांतरण सॉफ्टवेयर की मांग के साथ, आईआरएस-रिसोर्ससैट-1 और रिसोर्ससैट-2 बहुस्पैक्ट्रमी आंकड़ों से अलग-अलग संवेदक आंकड़ासेट का उपयोग करके प्रयोक्ताओं को एनसीसी सृजन के लिए एनआरएससी में सॉफ्टवेयर उपयोगिता विकसित की गयी है । एनसीसी निर्माण उपयोगिता (यूटिलिटी) डाउनलोड करें। प्रयोक्ता पुस्तिका (यूज़र मैनुअल) यहां से डाउनलोड की जा सकती है।

प्रणव (विश्लेषण और अभिकल्पना के साथ चित्रों की आवश्यकताओं का नियोजन)

utility12प्रणव ढांचा, रीसैट-1 के लिए अनुकूलित कई उपग्रहों के लिए मूल रूप से विकसित किया गया है। प्रयोक्ता पुस्तिका (यूज़र मैनुअल) डाउनलोड करें। यह अनुप्रयोग, समयावधि, अवलोकन कोण, व्याप्ति आदि के आधार पर अभिरुचि के एक विशिष्ट क्षेत्र के बिम्बन हेतु उपयुक्त अवसरों का निर्धारण करने में उपयोगी है। दृश्यन और रैंकिंग के अवसरों के लिए, प्रयोक्तानुकूल, असानी से उपयोग करने योग्य ग्राफी प्रयोक्ता अंतरापृष्ठ (ग्राफिकल यूज़र इंटरफेस) प्रदान किया गया है। प्रणव डाउनलोड करें ...